vinod upadhyay

vinod upadhyay

शुक्रवार, 10 दिसंबर 2010

प्रदेश में पहली बार जबलपुर में बनेगा डेयरी स्टेट

जबलपुर के लिये 208 करोड़ रूपये से अधिक की जिला योजना
Bhopal: Friday, December 10, 2010: Updated 13:40IST

--------------------------------------------------------------------------------


इंडस्ट्री स्टेट की तर्ज पर राज्य में पहली बार जबलपुर में परियट के समीप 80 एकड़ भूमि पर डेयरी स्टेट की स्थापना की जाएगी। यहां डेयरी उद्योग के लिये सभी जरूरी और अत्याधुनिक सुविधायें उपलब्ध रहेगी। ग्रामीण क्षेत्र के पशु पालकों तथा कृषकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नगर के अधारताल क्षेत्र में तीन करोड़ की लागत से सर्व सुविधायुक्त पशु चिकित्सा पॉली क्लीनिक की स्थापना शीघ्र की जायेगी।

विधि-विधायी, संसदीय कार्य एवं आवास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में गुरूवार को सम्पन्न जिला योजना समिति जबलपुर की बैठक में डेयरी स्टेट योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। बैठक में बताया गया कि डेयरी स्टेट योजना के अन्तर्गत नाली, पानी, पशु उपचार, कोल्ड स्टोरेज, दुग्ध बिक्री केन्द्र, पशुमल निपटान, गोबर गैस संयंत्र, गोबर से बिजली उत्पादन की सुविधा रहेगी। जिला योजना समिति की इस बैठक में 30 शासकीय विभागों द्वारा वर्ष 2011-12 के लिये तैयार 208 करोड़ 13 लाख रूपये की जिला योजना का अनुमोदन किया गया। बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी, पशुपालन एवं मछली पालन मंत्री अजय विश्नोई विशेष रूप से मौजूद थे।

इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डा. नरोत्तम मिश्र ने निर्देश दिये कि लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के तहत निर्धारित सेवाएं समय पर उपलब्ध नहीं कराने वाले दोषी अधिकारियों-कर्मचारियों को दंडित किया जाये। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से यह भी अपेक्षा की कि वे इस कानून के बारे में नागरिकों में जागरूकता लाने में सहयोग प्रदान करेंगे। प्रभारी मंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि शासकीय अधिकारी, विधायक गणों और जनप्रतिनिधियों के साथ हमेशा सम्मानजनक व्यवहार करें।

पशु चिकित्सा विभाग के जिला योजना प्रारूप पर चर्चा करते हुए पशुपालन मंत्री श्री विश्नोई ने बताया कि जबलपुर में डेयरी स्टेट प्रोजेक्ट के लिये उपयुक्त भूमि का चयन शीघ्र किया जा रहा है। मछली पालन विभाग की योजना के प्रारूप पर चर्चा के दौरान गया कि मत्स्य बीज उत्पादन का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है । इस वर्ष करीब 42 लाख मत्स्य बीजों का उत्पादन हो चुका है।

वन विभाग की चर्चा में विधानसभा अध्यक्ष श्री रोहाणी ने निस्तार डिपो में जलाऊ लकड़ी का तत्काल इंतजाम करने के निर्देश दिये। सहकारिता विभाग की चर्चा में गृह निर्माण समितियां की अनियमितता पर की गई कार्रवाई एवं हितग्राहियों की शिकायतों के निराकरण की जानकारी ली गयी। ग्रामीण विकास योजनाओं पर चर्चा में बताया की मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत जबलपुर जिले में तीन हजार आवास बनाने का प्रस्ताव है।

जिला योजना समिति की बैठक में जबलपुर जिले में शिक्षा के विकास के लिये किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा करते हुये प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिये कि जिन शालाओं में शिक्षकों की कमी है वहां शिक्षकों की कमी को दूर किया जाय। ग्रामीण क्षेत्रों की शालाओं में खेल मैदान निर्माण पर भी बैठक में चर्चा हुई। खेल एवं युवक कल्याण विभाग के वजट में सर्व सहमति से एक करोड़ रूपये की वृद्धि की गयी। बैठक में प्रारंभ में प्रभारी मंत्री डॉ. मिश्र ने बताया कि रानीताल स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के स्टेडियम के विकास के लिये विधानसभा अध्यक्ष ईश्वरदास रोहाणी ने विधायक निधि से पांच लाख रूपये दिये हैं तथा अन्य विधायक गण भी सहयोग राशि प्रदान कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें