vinod upadhyay

vinod upadhyay

शुक्रवार, 10 दिसंबर 2010

सरकारी खजाने पर पहला हक गरीबों और मजदूरों का

मजदूर नशे की आदत छोड़े, मुख्यमंत्री श्री चौहान पहुंचे इतवारा चौक के मजदूर पंजीयन शिविर में
Bhopal: Friday, December 10, 2010:
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने राज्य शासन के खजाने पर पहला हक गरीबों और मजदूरों का बताया है। श्री चौहान आज सुबह स्थानीय इतवारा चौक पर निर्माण क्षेत्र में संलग्न ठेका मजदूरों के पंजीयन शिविर को संबोधित कर रहे थे। पंजीयन शिविर नगर निगम, जिला प्रशासन और श्रम विभाग के तत्वावधान में लगाया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिविर में उपस्थित मजदूरों से नशे की आदत को छोड़ने का भी आव्हान किया। उन्होंने कहा कि शराब सहित अन्य प्रकार के नशे से न केवल मजदूर आर्थिक रूप से प्रभावित होते हैं बल्कि स्वास्थ्य और अनेक प्रकार की पारिवारिक दिक्कतों से भी रू-ब-रू होते हें। उन्होंने उपस्थित मजदूरों से नशे की आदत को छोड़ने का संकल्प भी करवाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे राज्य में सभी तरह के मजदूरों के कल्याण के लिये प्रतिबद्ध है। मजदूरों के कल्याण की विभिन्न योजनाएँ लागू की गयी है। उन्होंने कहा कि मजदूर भाई-बहनों को उनके लिये बनायी गयी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिये अपना पंजीयन आवश्यक रूप से करवाना चाहिये।

मुख्यमंत्री ने पंजीयन के बाद मजदूरों को मिलने वाली सुविधाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्माण क्षेत्र में संलग्न ठेका मजदूरों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिये पंजीयन कराया जायेगा और उनके परिचय पत्र बनाये जायेंगे। इसके लिये विशेष शिविर लगाये जायेंगे। इन शिविरों में मजदूरों के पंजीयन के अलावा उनके छाया चित्र निकलवाने, स्वास्थ्य परीक्षण और पंजीयन के बाद मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी के विशेष काउंटर लगेंगे। मजदूर बहनों को प्रसव के बाद बिना काम किए डेढ़ माह की मजदूरी दी जायेगी। उनके मजदूर पतियों को भी 15 दिन की मजदूरी दी जायेगी। मजदूरी के दौरान दुर्घटना में मृत्यु के प्रकरण में मजदूर के परिवार को 75 हजार रूपये आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। विकलांग होने पर 37 हजार रूपये की सहायता दी जायेगी। गंभीर बीमारी के इलाज की पूरी व्यवस्था की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने के उद्देश्य से कक्षा पहली से 50 रूपये प्रति माह छात्रवृत्ति मिलेगी और स्नातक स्तर पर पढ़ाई के लिये अन्य सुविधाओं के साथ 400 रूपये प्रति माह छात्रवृत्ति दी जायेगी।

श्री चौहान ने कहा कि इतवारा क्षेत्र में लगाये गये इस शिविर में जरूरी होने पर शनिवार को भी पंजीयन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पंजीकृत सभी श्रमिकों को 30 दिसंबर 2010 तक परिचय-पत्रों का वितरण कर दिया जायेगा।

इसके पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिविर के विभिन्न काउंटरों पर जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को अपने बीच पाकर मजदूरों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुल्लोबाई सहित कुछ मजदूरों से बातचीत भी की। श्री चौहान ने इस अवसर पर श्रीमती सविता गौर सहित तीन मजदूरों को संनिर्माण कर्मकार मंडल की योजनाओं के हित लाभ पत्र भी प्रदाय किये।

इस अवसर पर विधायक श्री ध्रुवनारायण सिंह और श्री विश्वास सारंग, महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, भोपाल विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री सुरेंद्रनाथ सिंह, म.प्र. क्रीड़ा परिषद के उपाध्यक्ष श्री ओम यादव, प्रमुख सचिव श्रम श्री पुखराज मारू, भेापाल संभाग आयुक्त श्री मनोज श्रीवास्तव, कलेक्टर भोपाल श्री निकुंज श्रीवास्तव, नगर निगम आयुक्त श्री मनीष सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री आलोक शर्मा भी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें